Headlines

Senwes Park Stadium in Potchefstroom South Africa

Senwes Park Stadium

सेंवेस पार्क स्टेडियम का इतिहास

Senwes Park स्टेडियम दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ में स्थित एक प्रसिद्ध मैदान है। 1888 के दशक में इस स्टेडियम को एक क्लब के नाम जाना जाता था, जिसका नाम पोर्ट एलिजाबेथ क्रिकेट क्लब था। उस दशक में यहाँ पर घरेलू मैचों का आयोजन किया जाता था। Senwes Park स्टेडियम ने अपना पहला अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1904 में आयोजित किया जिसमें इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई और पोर्ट एलिजाबेथ क्रिकेट क्लब में टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच दक्षिण अफ्रीका को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन यह मैच दर्शकों को हमेशा याद रहेगा यह एक रोमांचित मैच देखने को मिला था और इसी के साथ Senwes Park स्टेडियम दक्षिण अफ्रीका में एक प्रमुख क्रिकेट मैदान बन गया। जिसमें दर्शकों की बैठने की क्षमता 18,000 तक की है।

1920 और 1930 के दशक के दौरान, स्टेडियम ने कई अंतराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की, जिसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका शामिल था। इसी दशक में मैदान का धीरे-धीरे विकास हुआ, जिसमें दर्शकों के लिए आरामदायक बैठने के साथ – साथ और भी कई सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद का युग

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलग-थलग हो गया था। 1970 और 1980 के दशक के दौरान, दक्षिण अफ्रीका पर रंगभेद के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने बाहर कर दिया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने इस स्टेडियम पर अपने घरेलू मैचों को मजबूत किया। जिससे दक्षिण अफ्रीका के कुछ घरेलू क्रिकेटरों को पनपने का मंच प्रदान किया, ओर उन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का सपना देखा। स्टेडियम पर Currie कप और अन्य घरेलू मैचों के कई अहम् मुकाबले यहां खेले गए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी और नया युग

1990 के दशक की शुरुआत में रंगभेद के खत्म होने के साथ, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। 1992 में, भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ, मैदान ने 23 सालों में अपना पहला टेस्ट मैच देखा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद Senwes Park ने टेस्ट, वनडे और टी20 सहित कई अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। 2003 क्रिकेट विश्व कप के दौरान भी इसने कुछ मैचों की मेजबानी की। जिसमें मैच देखने के लिए दर्शकों की बीड उमड़ पड़ी। साथ ही स्टेडियम का निरंतर विकास होता रहा जिसमें नई स्टैंड, बेहतर फ्लडलाइट और खिलाडियों का ड्रेसिंग रूम शामिल हैं। Senwes Park स्टेडियम दक्षिण अफ्रीका में प्रमुख स्थान के रूप में जाना जाता है। जिसपर अंतराष्ट्रीय मैचों के साथ – साथ घरेलू मैचों का भी आयोजन किया है।

Senwes Park Pitch Report

Senwes Park स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है। पिच पर बाउंस देखने को मिलता है। तेज गेंदबाजों की गेंद अच्छी तरह से सीम आउट होती है और स्विंग गेंदबाजी भी कारगर हो सकती है। शुरुआती के ओवरों में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है, क्योंकि गेंद हवा में रहती है और बल्लेबाजों को रन बनाना मुश्किल हो जाता है। गेंद की गति और उछाल से बल्लेबाजों को अपना विकेट बचाने में मुश्किल होती है। हालांकि, जो बल्लेबाज सावधानी से खेलते हैं और गेंद को चुनकर खेलते हैं, वे बाद में अच्छा स्कोर खड़ा कर सकते हैं। इस पिच पर स्पिन गेंदबाज़ों को भी थोड़ी मदद मिलती है।Senwes Park स्टेडियम हाई – स्कोरिंग के लिए नहीं जाना जाता है। यहाँ की पिच बल्लेबाज़ों के लिए स्वर्ग मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *