Headlines

ईडन गार्डन स्टेडियम का इतिहास- History Of Eden Garden Stadium

ईडन गार्डन स्टेडियम

ईडन गार्डन स्टेडियम भारत का एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। साल 1864 में इस स्टेडियम को स्थापित किया गया और यह भारत का सबसे पुराना स्टेडियम में से एक है स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता वर्तमान में 68,000 है। इस स्टेडियम का अधिकार और संचालन क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के पास है और ईडन गार्डन स्टेडियम बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का मुख्यालय है। अंतर्राष्ट्रीय मैचों के अलावा, यह स्टेडियम बंगाल क्रिकेट टीम और इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स की मेजबानी करता है। ईडन गार्डन स्टेडियम भारतीय दर्शकों का पसंदीदा मैदान है ईडन गार्डन्स स्टेडियम को अक्सर भारतीय क्रिकेट के घर के रूप में जाना जाता है इस स्टेडियम पर बहुत से अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन हुआ है जिसमे से ईडन गार्डन्स ने विश्व कप और एशिया कप और भी कई अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। इस स्टेडियम में 1987 में विश्व कप फाइनल की मेजबानी की, साथ ही 2016 का आईसीसी विश्व टी20 का आयोजन भी किया है इस स्टेडियम ने साल 1996 में भारत और श्रीलंका के बीच क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी की थी. जिसे देखने दर्शकों की भीड़ 110,564 तक पहुँच गयी थी जो की एक रिकॉर्ड भीड़ देखी गई। ईडन गार्डन स्टेडियम को साल 1987 में नवीनीकरण किया गया और 1987 के विश्व कप के लिए स्टेडियम में दर्शको के बैठने के लिये 40,000 से बढ़ाकर 100,000 कर दी गई। हालाँकि, इस स्टेडियम में साल 1996 में दर्शकों की बैठने की क्षमता 1लाख तक दर्ज हुई थी. ईडन गार्डन स्टेडियम में भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम ने टोटल 15 क्रिकेट विश्व कप मैचों का मेजबानी की है.

भारतीय टीम ने इस स्टेडियम पर अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में खेला था जिसमे सी.के. नायडू ने शतक जड़ा था, सी.के. नायडू भारतीय टेस्ट मैच के पहले कप्तान के साथ एक महान बल्लेबाज़ भी थे। साल 1966 में वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला व्हाइटवॉश हासिल किया और साल 1996 में भारत और पकिस्तान के मैच में पाकिस्तान ने भारत को 8 विकेट से हराकर अपना पहला व्हाइटवॉश हासिल किया। 2007 में विश्व टी20 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया जिसमे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 172 रनों से हराकर विश्व टी20 के फाइनल में जीत हासिल की।

2011 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन भारत में किया गया, 2011विश्व कप के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए इस स्टेडियम को फिर से नवीनीकरण किया गया था। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा इस स्टेडियम को एक नया रूप देने के लिये तैयार किया गया इस स्टेडियम में बहुत से बदलाव देखने को मिले जैसेकि
इसकी छत को एक नई धातु की त्वचा से ढंका गया, नया क्लब हाउस और स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता पहले लगभग 94,000 से घटाकर लगभग 68,000 कर दिया गया। इस स्टेडियम में और भी कई बदलाव देकने को मिले।

ईडन गार्डन स्टेडियम की पिच कैसी है ?

ईडन गार्डन की पिच को बल्लेबाज़ी के लिये अनुकूल मन जाता है यहं की पिच लाल मिट्टी से बनी है इस मैदान पर गेंदबाज़ों के लिये शुरुआत में थोड़ी मदद मिल सकती है लेकिन इस पिच को बल्लेबाज़ों के लिए मानी जाती है स्पिन गेंदबाज़ों को इस पिच पर बाद में थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है इस पिच पर बल्लेबाज़ों को बड़े शॉट मारना आसान हो जाता है और इस मैदान पर उच्च स्कोर देखने को मिलते है।

ईडन गार्डन स्टेडियम कहाँ स्थित है

ईडन गार्डन स्टेडियम भारत के पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता में स्थित है। यह हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *