Headlines

MS Dhoni Profile – Indian Cricketer| Stats, Record Age & Family

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी (MS Dhoni Biography In Hindi):

महेंद्र सिंह धोनी, जिन्हें MS Dhoni के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है और उन्हें भारत के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक माना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी दाएं हाथ के बल्लेबाज़ होने के साथ विकेट कीपर भी थे, वे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सात वें नंबर पर बैटिंग करना पसंद करते थे। भारतीय टीम के अलावा महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग है और वहां भी वे सात वें नंबर पर बैटिंग करना पसंद करते हैं। अपनी कप्तानी में धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जीत दिलाई हैं, जिनमें 2007 टी20 विश्व कप, 2011 एकदिवसीय विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने टेस्ट क्रिकेट में भी कई यादगार और रोमांचित जीत हासिल की। धोनी अपने शांत स्वभाव और मुश्किल परिस्थिति में बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं, साथ वे एक शानदार विकेटकीपर और फिनिशर भी हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में धोनी चेन्नई किंग्स की टीम के कप्तान है, अपनी कप्तानी में उन्होंने इस टीम को कई ख़िताब दिलाये हैं।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म और फैमिली (MS Dhoni Birth and Family):

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को रांची, बिहार में हुआ था। वे एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी किया और कई बड़ी जीत हासिल कीं। MS Dhoni का जन्म मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था, उनके पिता का नाम पान सिंह धोनी और माता का नाम देवकी देवी है। उनके पिता एक पुलिस अधिकारी थे। इसी के साथ उनका एक भाई और एक बहन भी है, जिसका नाम नरेंद्र सिंह धोनी और जयंती देवी है। MS Dhoni को बचपन से ही खेलों का शौक था। उन्होंने फुटबॉल और बैडमिंटन जैसे कई खेल खेले। लेकिन क्रिकेट से उन्हें कुछ ज्यादा ही लगाव होने लगा और उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट में लगाना शुरू किया।

महेंद्र सिंह धोनी की शिक्षा (MS Dhoni Education):

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपनी खेल प्रदर्शन और कप्तानी से पूरी दुनिया को चकित किया है। धोनी ने अपनी शुरुआती शिक्षा रांची में ही पूरी की। उन्होंने देव जवाहर विद्या मंदिर में दाखिला लिया था। उन्हें स्कूल में फुटबॉल खेलना पसंद था लेकिन बाद में उन्हें क्रिकेट खेल में रुचि आने लगी और उन्होंने अपनी स्कूल की क्रिकेट टीम के लिए खेलना शुरू किया। क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। धोनी थोड़े समय के लिए भारतीय रेलवे में भी नौकरी कर चुके हैं। वहां वे टिकट परीक्षक के रूप में काम करते थे।

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी (MS Dhoni Wife):

MS Dhoni wife

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी का नाम साक्षी सिंह धोनी है। साक्षी का जन्म 19 नवंबर 1988 को हुआ, महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी सिंह की प्रेम कहानी काफी दिलचस्प है। MS Dhoni और साक्षी दोनों एक ही स्कूल से पढ़े हैं, लेकिन उस समय वे एक – दूसरे से बातचीत नहीं करते थे। साक्षी ने औरंगाबाद से होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है। यहीं से धोनी और साक्षी की पहली मुलाकात होती है, और शादी के बंधन में बंध जाते हैं। इन दोनों ने देहरादून में 4 जुलाई 2010 को शादी की थी, इनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम जीवा सिंह धोनी है।

महेंद्र सिंह धोनी का घरेलू क्रिकेट करियर (MS Dhoni Domestic Career):

MS Dhoni ने घरेलू क्रिकेट में झारखंड की ओर से खेलना शुरू किया। उस समय, झारखंड एक नई टीम थी और धोनी ने टीम को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में अहम् भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी शानदार विकेटकीपिंग और आक्रामक बल्लेबाजी से सभी को चकित कर दिया था। धोनी की कप्तानी में झारखंड की टीम ने कई बड़ी टीमों को हराया है। रणजी ट्रॉफी में भी धोनी ने कई यादगार पारियां खेलीं। उनके शांत स्वभाव और मुश्किल परिस्थिति में बैटिंग करने से ही आज वे एक सफल कप्तान बने हैं।

घरेलू क्रिकेट में धोनी का योगदान

झारखंड क्रिकेट को नई ऊंचाइयां: धोनी ने झारखंड क्रिकेट को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई।

रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन: उन्होंने रणजी ट्रॉफी में कई यादगार और शानदार पारियां खेलीं।

युवा खिलाड़ियों को प्रेरित किया: धोनी ने कई युवा खिलाड़ियों को प्रेरित किया और उन्हें भारतीय टीम में जगह दिलाने में मदद की।

महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल करियर (MS Dhoni IPL Career):

MS Dhoni IPL

MS Dhoni का आईपीएल करियर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टीम को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया और आईपीएल को एक नया आयाम दिया। वे आईपीएल के सफल कप्तानों में से एक हैं।

आईपीएल में धोनी का सफर

चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ाव: धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़े हुए हैं और उन्होंने टीम की कप्तानी की है।

सफल कप्तान: धोनी की कप्तानी में सीएसके ने कई बार आईपीएल का खिताब जीता है। उनकी शांत और कप्तानी ने सीएसके को एक मजबूत टीम बनाया।

फिनिशर: धोनी एक शानदार फिनिशर हैं और उन्होंने कई मैचों में टीम को जीत दिलाई है।

विकेटकीपर: धोनी एक शानदार विकेटकीपर भी हैं और उन्होंने कई अहम कैच और स्टंपिंग किए हैं।

आईपीएल में धोनी के कुछ प्रमुख योगदान

सीएसके को एक ब्रांड बनाया: धोनी ने सीएसके को एक ब्रांड बनाया और टीम को देश भर में एक बड़ा फैन बेस मिला।

युवा खिलाड़ियों को मौके: धोनी ने कई युवा खिलाड़ियों को मौके दिए और उन्हें भारतीय टीम में जगह दिलाने में मदद की।

आईपीएल को लोकप्रिय बनाया: धोनी की लोकप्रियता ने आईपीएल को भारत में और अधिक लोकप्रिय बनाया। धोनी की लोकप्रियता पूरे देश में सुमार है।

आईपीएल में धोनी के कुछ रिकॉर्ड्स

सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान: धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं।
सबसे ज्यादा फाइनल: धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल खेले हैं। उसी के खिताब भी जीते हैं।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर: धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर हैं।

महेंद्र सिंह धोनी का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (MS Dhoni International Cricket Career):

MS Dhoni International Career

महेंद्र सिंह धोनी, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर ने न केवल भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि उन्हें दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में भी जगह दिलाई।

एक साधारण शुरुआत से विश्व कप विजेता तक

धोनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में की थी। धीरे-धीरे उन्होंने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और शांत कप्तानी से सभी को प्रभावित किया। 2007 में, उन्होंने भारत को पहला टी20 विश्व कप जीत दिलाया और इसके बाद 2011 में भारत को एकदिवसीय विश्व कप जीत दिलाकर इतिहास रच दिया। साथ ही इन्होने 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया, वे भारत के सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले कप्तानों में से एक बन गए।

धोनी एक महान कप्तान थे। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट, वनडे और टी20 सभी फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने भारतीय टीम को कई बड़ी टूर्नामेंट जीत दिलाए और टीम को विश्व क्रिकेट में एक मजबूत ताकत बनाया।

महेंद्र सिंह धोनी का अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

वनडे: महेंद्र सिंह धोनी, ने 23 दिसंबर, 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच खेलकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

टी20: उन्होंने 17 दिसंबर, 2006 को श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच खेलकर टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

टेस्ट: MS Dhoni ने 2 दिसंबर, 2005 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

धोनी के अंतर्राष्ट्रीय करियर के कुछ प्रमुख बिंदु

विश्व कप जीत: टी20 विश्व कप 2007 और एकदिवसीय विश्व कप 2011

कप्तानी में सफलता: टेस्ट, वनडे और टी20 सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम को जीत दिलाई

एक शानदार फिनिशर: कई मैचों में टीम को जीत दिलाई

एक शानदार  विकेटकीपर: कई अहम कैच और स्टंपिंग किए। 

महेंद्र सिंह धोनी- Stats

FormatMatchesInningsNot OutsRunsHigh ScoreAverageBalls FacedStrike RateHundredsFiftiesFoursSixes
Test9014416487622438.1824959.163354478
ODI350297841077318350.61230387.61073828229
T20I98854216175637.61282126.10211652
IPL2642295552438439.13812137.5024355200
First-class13121019705422436.91114563.3947862106
List A423364991335318350.41507617871061283
T2039134214774329438.15479135.7028517338

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

15 अगस्त, 2020 को धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उनके संन्यास ने भारतीय क्रिकेट में एक नए युग की शुरुआत की।

महेंद्र सिंह धोनी की नेटवर्थ (MS Dhoni Net Worth):

MS Dhoni Networth

महेंद्र सिंह धोनी की नेटवर्थ समय-समय पर बदलते रहते हैं, लेकिन 2024 के आसपास उनकी नेटवर्थ लगभग 150-200 मिलियन डॉलर (लगभग 1200-1600 करोड़ रुपये) के बीच मानी जाती है। यह आंकड़ा उनके क्रिकेट करियर, आईपीएल की कमाई, ब्रांड एंडोर्समेंट्स और कई अन्य निवेशों के आधार पर है। धोनी की नेटवर्थ में उनकी कई कंपनियों, रियल एस्टेट और ब्रांड एंडोर्समेंट्स से भी योगदान होता है।

महेंद्र सिंह धोनी ब्रांड एंडोर्समेंट (MS Dhoni Brand Endorsements):

  • पेप्सी
  • एक्ज़ीड (Exide)
  • शर्टल (Shirtl)
  • रिआल मी (Realme)
  • एचसीएल (HCL)
  • सोडिक्स (Sodexho)
  • बॉलेंट (Ballantine’s)
  • लक्स (Lux)

महेंद्र सिंह धोनी बाइक्स कलेक्शन (MS Dhoni Bikes Collection):

MS Dhoni सिर्फ एक क्रिकेटर ही नहीं बल्कि बाइक्स के भी बेहद शौकीन हैं। उनके पास देश-विदेश की कई महंगी और दुर्लभ बाइक्स का कलेक्शन है। आइए एक नजर डालते हैं उनके कुछ खास बाइक्स पर:

कुछ प्रमुख बाइक्स:

Confederate Hellcat X132: ये धोनी के कलेक्शन की सबसे खास बाइक्स में से एक है। इसकी कीमत करोड़ों में है।

Kawasaki Ninja H2: ये एक स्पोर्ट्स बाइक है, जिसकी शानदार लुक और पावरफुल इंजन के लिए जानी जाती है।

Harley Davidson FatBoy: एक क्लासिक क्रूजर बाइक, जो धोनी के स्टाइलिश लुक को पूरा करती है।

Ducati 1098: इटालियन बाइक ब्रांड Ducati की ये बाइक भी धोनी के गैरेज की शान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *