Headlines

Sylhet International Cricket Stadium-Sylhet Bangladesh

Sylhet International Cricket Stadium

सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का इतिहास

Sylhet International Cricket Stadium- जो सिलहट, बांग्लादेश में स्थित एक प्रसिद्ध मैदान है। यह स्टेडियम सिलहट स्टेडियम के नाम से भी जान जाता है लेकिन इससे पहले इसे सिलहट डिवीजनल स्टेडियम के नाम से जानते थे। यह स्टेडियम बांग्लादेश की टीम का घरेलू मैदान के साथ-साथ बांग्लादेश प्रीमियर लीग में सिलहट स्ट्राइकर्स का भी घरेलू मैदान है। Sylhet International Cricket Stadium की स्थापना 2007 को की गयी, जिसमे दर्शकों की बैठने क्षमता लगभग 18000 तक की है। यह स्टेडियम बांग्लादेश में हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, एक शानदार मैदान है। जो दर्शकों को शानदार दृश्य प्रदान करता है।

शुरूआती वर्षों में, इस स्टेडियम पर घरेलू मैचों का आयोजन किया जाता था जिसमें इंग्लैंड लायंस, इंग्लैंड अंडर-19 और नेपाल अंडर-19 जैसी टीमें शामिल थी। Sylhet International Cricket Stadium ने युवा खिलाडियों को निखारने और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार करने में अहम् भूमिका निभाते थे। सिलहट स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में कई वर्षों का समय लगा। इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच नवंबर 2018 में खेला गया था। जो बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे के बीच हुआ इस मैच में बांग्लादेश की टीम को 151 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

अंतर्राष्ट्रीय मैचों का आगमन

Sylhet International Cricket Stadium- जो वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए जाना जाता है, यह स्टेडियम टेस्ट क्रिकेट के लिए नहीं जाना जाता है। सिलहट स्टेडियम ने अनेकों वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की भी मेजबानी की है। इस स्टेडियम पर 2022 में महिला एशिया कप की मेजबानी की गयी और इसी एशिया कप के दौरान यहाँ पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला मैच खेला गया। जिससे स्टेडियम को पूरे एशिया में पहचान मिली। नवंबर 2023 में, सीलहट स्टेडियम ने अपना दूसरा टेस्ट मैच आयोजित किया। इस मैच में भी बांग्लादेश की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। यह स्टेडियम युवा खिलाडियों को निखारने और बांग्लादेश क्रिकेट को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। Sylhet International Cricket Stadium-  बांग्लादेश के क्रिकेट जुनून का प्रतीक है। यह न केवल एक खेल का मैदान है बल्कि देश के क्रिकेट इतिहास का एक प्रमुख हिस्सा भी है। 

स्टेडियम की विशेषताएं

  • Sylhet International Cricket Stadium की खासियत इसकी सुंदरता है। यह स्टेडियम बांग्लादेश में हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है, एक शानदार मैदान है। जो दर्शकों को एक यादगार अनुभव प्रदान करता है।
  • इस स्टेडियम की क्षमता लगभग 18,500 दर्शकों की है, जो बांग्लादेशी क्रिकेट के जुनूनी दर्शकों के लिए एक बड़ा गौरव की बात है।
  • इस स्टेडियम की पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं मानी जाती है।
  • स्टेडियम युवा खिलाडियों को निखारने और बांग्लादेश क्रिकेट को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इस स्टेडियम पर अंतराष्ट्रीय मैचों के साथ – साथ घरेलू मैचों की भी मेजबानी की जाती है। 

Sylhet International Cricket Stadium Pitch Report

Sylhet International Cricket Stadium- की पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान नहीं मानी जाती है। बल्लेबाज़ों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यहाँ की पिच धीमी होने के कारण गेंदबाजी के लिए अनुकूल मानी जाती है, जिससे स्पिन गेंदबाज़ों को ज्यादा टर्न देखने को मिलता है। गेंद में कम उछाल देखने को मिलता है, जिससे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल हो जाता है। पिच पर स्पिनरों को काफी मदद मिलती है। टर्न और बाउंस की कमी से बल्लेबाजों को गेंद को खेलने में परेशानी होती है। मैच की शुरुआत में तेज गेंदबाजों को भी थोड़ी स्विंग मिल सकती है। इस मैदान पर आम तौर पर कम स्कोर वाले मैच देखने को मिलते हैं। सीलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए स्वर्ग है, जबकि बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *